गुरुवार, 17 अक्तूबर 2024

महर्षि बाल्मीकि – आदि कवि

 



महर्षि बाल्मीकि – आदि कवि

वाल्मीकि जी को उनकी विद्वता और तप के कारण महर्षि की पदवी प्राप्त हुई थी। उन्होंने हिंदू धर्म के सबसे अहम महाकाव्यों में से एक रामायण की रचना की थी। साथ ही उन्हें संस्कृत का आदि कवि अर्थात संस्कृत भाषा के प्रथम कवि के रूप में भी जाना जाता है।

उनसे जुड़ी कुछ प्रचलित कथाएं

महर्षि वाल्मीकि को मुख्य तौर से रामायण महाकाव्य के रचयिता के रूप में जाना जाता है। यह महाकाव्य संस्कृत में लिखा गया है जो हिंदू धर्म के प्रमुख ग्रंथों में से एक है। आश्विम माह की पूर्णिमा तिथि को वाल्मीकि जयंती के रूप में मनाया जाता है।

कैसे पड़ा वाल्मीकि नाम

पौराणिक कथा के अनुसार, पहले वाल्मीकि का नाम रत्नाकर हुआ करता था। वह एक डाकू थे और वन में आए लोगों को लूट कर उसी से अपने परिवार पालन-पोषण करते थे। तब एक बार उन्होंने वन में आए नारद मुनि को लूटने का प्रयास किया। लेकिन नारद जी द्वारा दी गई शिक्षा से उनका हृदय परिवर्तन हो गया और उन्होंने अपने पापा की क्षमा याचना करने के लिए कठोर तपस्या की। वह तपस्या में इतने अधिक लीन हो गए कि उनके पूरे शरीर पर चींटियों ने बाँबी बना ली, इसी वजह से उनका वाल्मीकि पड़ा।

इस तरह की रामायण की रचना

रामायण महाकाव्य की रचना से संबंधित भी एक कथा मिलती है, जिसे अनुसार, ब्रह्मा जी के कहने पर महर्षि वाल्मीकि ने रामायण की रचना की थी। कथा के अनुसार, क्रौंच पक्षी की हत्या करने वाले एक शिकारी को वाल्मीकि जी ने श्राप दे दिया, लेकिन इस दौरान अचानक उनके मुख से एक श्लोक की रचना हो गई।

मा निषाद प्रतिष्ठां त्वंगमः शाश्वतीः समाः। यत्क्रौंचमिथुनादेकं वधीः काममोहितम्॥

(अर्थ : हे दुष्ट, तुमने प्रेम मे मग्न क्रौंच पक्षी को मारा है। जा तुझे कभी भी प्रतिष्ठा की प्राप्ति नहीं हो पायेगी और तुझे भी वियोग झेलना पड़ेगा।)

तब ब्रह्मा जी ने प्रकट हुए और कहने लगे कि मेरी प्रेरणा से ही आपके मुख से ऐसी वाणी निकली है। अतः आप श्लोक के रूप में ही भगवान श्रीराम के संपूर्ण  चरित्र की रचना करें। इस प्रकार महर्षि वाल्मीकि ने रामायण महाकाव्य की रचना की थी।

महर्षि वाल्मीकि, हिन्दू धर्म के श्रेष्ठ गुरु और रामायण के रचयिता थे. उनसे जुड़ी कुछ खास बातेंः 

1. वाल्मीकि जी को आदि कवि भी कहा जाता है. संस्कृत साहित्य के प्रथम कवि महर्षि वाल्मीकि हैं।

2. वाल्मीकि जी का जन्म महर्षि कश्यप और अदिति के नौवें पुत्र वरुण और उनकी पत्नी चर्षणी के घर हुआ था.

3. बचपन में ही उनका पालन-पोषण भील समाज में हुआ था.

4. उनका नाम रत्नाकर था और वे परिवार के पालन-पोषण के लिए लूट-पाट करते थे.

आदि कवि उनका दूसरा नाम है।

·       अपने प्रारंभिक वर्षों में, महर्षि वाल्मीकि रत्नाकर के नाम से जाने जाने वाले एक राजमार्ग डकैत थे, जो लोगों को मारने के बाद उन्हें लूटते थे।

  • चेन्नई के तिरुवनमियूर में महर्षि वाल्मीकि मंदिर 1300 साल से अधिक पुराना माना जाता है।
  • वाल्मीकि मंदिर एक अन्य प्रमुख मंदिर की देखरेख में है जिसे मारुंडेश्वर मंदिर कहा जाता है जिसका निर्माण चोल शासनकाल के दौरान किया गया था। मान्यताओं के अनुसार, ऋषि वाल्मीकि ने भगवान शिव की पूजा करने के लिए मारुंडेश्वर मंदिर का दौरा किया, जिसके बाद इस क्षेत्र का नाम थिरुवाल्मिकियूर रखा गया, जो धीरे-धीरे थिरुवनमियूर में बदल गया।
  • महर्षि वाल्मीकि ने एक बार प्रेम में डूबे एक पक्षी जोड़े को देखा। उसी समय एक शिकारी ने तीर से एक पक्षी को नीचे गिरा दिया और पक्षी तुरंत मर गया। इस घटना ने महर्षि को आक्रामक बना दिया और पीड़ा में, महर्षि वाल्मीकि एक श्लोक का उच्चारण करते हैं, जिसे संस्कृत में पहला श्लोक माना जाता है।

 मा निषाद प्रतिष्ठां त्वंगमः शाश्वतीः समाः। यत्क्रौंचमिथुनादेकं वधीः काममोहितम्॥

 (अर्थ : हे दुष्ट, तुमने प्रेम मे मग्न क्रौंच पक्षी को मारा है। जा तुझे कभी भी प्रतिष्ठा की प्राप्ति नहीं हो पायेगी और तुझे भी वियोग झेलना पड़ेगा।)

  • विष्णुधर्मोत्तर पुराण के अनुसार, वाल्मीकि भगवान का एक रूप है।
  • भगवान राम के पुत्र कुश और लव उनके पहले शिष्य थे जिन्हें उन्होंने रामायण की शिक्षा दी थी।

उल्टा नाम जपत जग जाना, बाल्मीकि भए ब्रह्म समाना. 

वाल्मीकि जी राम नाम का उच्चारण नहीं कर पाते थे.  तब नारद जी ने विचार करके उनसे मरा-मरा जपने के लिए कहा और मरा रटते ही यही राम हो गया. निरंतर जाप करते-करते हुए वाल्मीकि जी ऋषि वाल्मीकि बन गए.

वाल्मीकि जयंती महान लेखक और ऋषि महर्षि वाल्मीकि की जयंती के रूप में मनाई जाती है। महर्षि वाल्मीकि महान हिंदू महाकाव्य रामायण के रचयिता होने के साथ-साथ संस्कृत साहित्य के पहले कवि भी हैं. रामायण जो भगवान राम की कहानी कहती है, संस्कृत में लिखी गई थी और इसमें 24,000 छंद हैं जो सात ‘कांडों’ (कैंटोस) में विभाजित हैं।

महर्षि वाल्मीकि कथा

पौराणिक कथा के अनुसार, महर्षि वाल्मीकि अपने वनवास के दौरान भगवान राम से मिले थे। भगवान राम द्वारा सीता को अयोध्या का राज्य छोड़ने के लिए कहने के बाद, उन्होंने उन्हें बचाया और उन्हें आश्रय प्रदान किया। उन्होंने अपने आश्रम में जुड़वां बच्चों लव और कुश को जन्म दिया। महान ऋषि उनके शिक्षक बन गए जब वे छोटे थे, उन्हें रामायण पढ़ा रहे थे.

एक अन्य लोकप्रिय मान्यता यह है कि वाल्मीकि अपने प्रारंभिक वर्षों में रत्नाकर नामक एक राजमार्ग डाकू थे। उनका जन्म प्राचीन भारत में गंगा के तट पर प्रचेतस नाम के एक ऋषि के यहाँ हुआ था। रत्नाकर उनका जन्म नाम था। एक बच्चे के रूप में, वह जंगलों में खो गया और एक शिकारी द्वारा पाया गया, जिसने उसे अपने बेटे के रूप में पाला। वह अपने पालक पिता की तरह एक शिकारी के रूप में बड़ा हुआ, लेकिन उसने एक डाकू बनकर अपनी आजीविका का भी पूरक बनाया। वह अंततः महर्षि नारद से मिले और उन्हें लूटने का प्रयास किया। वह नारद मुनि से मिलने तक लोगों को लूटता और हत्या करता था, जिसने उसे भगवान राम का भक्त बना दिया।

वर्षों के ध्यान के बाद, एक दिव्य आवाज ने उनकी तपस्या को सफल घोषित किया और वाल्मीकि नाम दिया, जो चींटी-पहाड़ियों से पैदा हुए थे। संस्कृत साहित्य के प्रथम कवि होने के कारण बाद में उन्हें आदि कवि के नाम से जाना गया। तब से, हिंदू भक्त उनके कार्यों, विशेष रूप से महान महाकाव्य रामायण का पाठ करते हैं।


महर्षि वाल्मीकि के जीवन के ये हैं 5 सूत्र

1. तुम जो पाप करते हो, इसका फल तुम्हें ही भोगना होगा। तब उन्हें दिव्य ज्ञान की प्राप्ति हुई।

2. उन्होनें कहा कि हमें अपने कर्म अच्छे करते रहना चाहिए। किसी भी तरह का व्यभिचार और पाप से हमेशा बचना चाहिए।

3.  उन्होनें यह भी कहा कि हमें अपनें हौसले को कठिन परिस्थितियों में कभी भी नही गिराना चाहिए। 

4. हमारे साथ कोई भी विपरीत  परिस्थिति हो अपनी बुद्धि और विवेक से काम करना चाहिए। 

5. वाल्मीकि ने श्रीराम के जीवन पर आधारित पवित्र संस्कृत महाकाव्य रामायण लिखीजो इनकी कालजयी कृति है। हमें भी अपने जीवन में कुछ ऐसा करना चाहिए। 

क्यों मनाई जाती है वाल्मीकि जयंती?

वाल्मीकि जयंती महर्षि वाल्मीकि के जन्मदिन के रूप में मनाई जाती है, जो जिन्हें भारतीय पौराणिक साहित्य में रामायण के रचनाकार के रूप में जाना जाता है।

वाल्मीकि ने रामायण की रचना की, जो न केवल हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है, बल्कि भारतीय संस्कृति और साहित्य का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है। उनकी रचनाएं जीवन के मूल्य, धर्म, और नैतिकता का पालन करने की प्रेरणा देती हैं। इसी प्रकार भारतीय समाज में सांस्कृतिक और धार्मिक जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे मनाने से वाल्मीकि की शिक्षाओं और उनके जीवन के आदर्शों को सराहा जा सकता है। समानता और परिवर्तन का प्रतीक वाल्मीकि की कहानी, जो एक डाकू से महर्षि बनने की है, आज भी समाज में बदलाव और सुधार की प्रेरणा देती है।

यह संदेश देती है कि कोई भी व्यक्ति अपने कर्मों और प्रयासों से अपनी पहचान और स्थिति बदल सकता है। यह पर्व विभिन्न जातियों और धर्मों के बीच एकता का प्रतीक है और इसे सभी सामाजिक वर्गों द्वारा मनाया जाता है, जिससे एकजुटता की भावना बढ़ती है। इस प्रकार, वाल्मीकि जयंती एक प्रेरणा देने वाला पर्व है, जो न केवल महर्षि वाल्मीकि की महिमा को बढ़ाता है, बल्कि उनके द्वारा प्रस्तुत मूल्यों और शिक्षाओं पर भी प्रकाश डालता है।

महर्षि वाल्मीकि जयंती तिथि   

हिंदू तिथि के अनुसार, महर्षि वाल्मीकि का जन्मदिन आश्विन महीने की पूर्णिमा तिथि को पड़ता है, यानी अश्विन महीने की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा के रूप में भी मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में सितंबर-अक्टूबर से मेल खाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महर्षि बाल्मीकि – आदि कवि

  महर्षि बाल्मीकि – आदि कवि वाल्मीकि जी को उनकी विद्वता और तप के कारण महर्षि की पदवी प्राप्त हुई थी। उन्होंने हिंदू धर्म के सबसे अहम महाका...