बुधवार, 27 सितंबर 2023

क्या कल के ब्राह्मण (और अन्य ऊंची जातियां) आज के दलित बन रहे हैं?

 

François Gautier

 

THE DALITS AS BRAHMINS AND THE BRAHMINS AS DALITS

(François Gautier की रिपोर्ट का हिन्दी रूपांतर)


क्या कल के ब्राह्मण (और अन्य ऊंची जातियां) आज के दलित बन रहे हैं?

 

    ऐसे समय में जब ट्विटर के  जैक डोरसी भारत की यात्रा पर थे, 'तथाकथित' ब्राह्मण प्रभुत्व और जिसे 'जाति रंगभेद' कहा जाता है, का विरोध करने वाले पोस्टर के साथ फोटो खिंचवाई जाती है, कोई भी उच्च जातियों की दुर्दशा के बारे में बात नहीं करता है। उदाहरण के लिए, ब्राह्मणों की सार्वजनिक छवि एक संपन्न, लाड़-प्यार वाले वर्ग की है। लेकिन क्या आज ऐसा है?


    खैर, आप खुद जज करें: दिल्ली में 50 सुलभ शौचालय (सार्वजनिक शौचालय) हैं; सभी की सफाई और देखभाल ब्राह्मणों द्वारा की जाती है (यह बहुत ही स्वागत योग्य सार्वजनिक संस्थान एक ब्राह्मण द्वारा शुरू किया गया था)। प्रत्येक शौचालय में 5 से 6 ब्राह्मण होते हैं। ये ब्राह्मण आय के स्रोत की तलाश में आठ से दस साल पहले दिल्ली आए थे, क्योंकि वे अपने अधिकांश गाँवों में अल्पसंख्यक थे, जहाँ दलित बहुसंख्यक (60 - 65%) हैं। यूपी और बिहार के अधिकांश गांवों में, दलितों का एक संघ है जो उन्हें गांवों में रोजगार सुरक्षित करने में मदद करता है। ब्राह्मणों के लिए बहुत बुरा ! क्या आप जानते हैं कि दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आपको कई ब्राह्मण कुली के रूप में काम करते हुए भी मिलते हैं? उनमें से एक, कृपा शंकर शर्मा का कहना है कि उनकी बेटी विज्ञान में स्नातक कर रही है, लेकिन उन्हें यकीन नहीं है कि वह नौकरी हासिल कर पाएगी या नहीं। वह कहते हैं, ''दलितों के अक्सर पांच से छह बच्चे होते हैं, लेकिन उन्हें भरोसा है कि वे उन्हें आसानी से और अच्छी तरह से पाल लेंगे। नतीजतन, गांवों में दलित आबादी बढ़ रही है। वह कहते हैं: “दलितों को आवास उपलब्ध कराया जाता है, यहाँ तक कि उनके सूअरों के लिए भी जगह है; जबकि ब्राह्मणों की गायों के लिए गोशालाओं का कोई प्रावधान नहीं है”।


    आपको दिल्ली में ब्राह्मण रिक्शा चालक भी मिल जाएंगे। पटेल नगर में 50% रिक्शा चालक ब्राह्मण हैं जो अपने अन्य भाइयों की तरह नौकरी की तलाश में शहर चले गए हैं। पूरे दिन की मेहनत के बाद भी, दो ब्राह्मण रिक्शा चालक, विजय प्रताप और सिद्धार्थ तिवारी का कहना है कि वे मुश्किल से अपना गुज़ारा चला पा रहे हैं। उनके रिक्शा, जो 25/- रुपये दैनिक किराए पर हैं, अक्सर चोरी हो जाते हैं। ये पुरुष हर दिन औसतन लगभग 100/- से 150/- रुपये कमाते हैं, जिसमें से 500/- से 600/- रुपये उनके कमरे के किराए में चला जाता है, जिसे 3 से 4 लोग या उनके परिवार साझा करते हैं।

    पश्चिम पटेल नगर में काम करने वाले रिक्शाचालक, उनमें से अधिकांश की उम्र तीस वर्ष है, बलजीत नगर और शादीपुर गाँव जैसे आस-पास के इलाकों में रहते हैं। ये सभी उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के रहने वाले हैं। उनमें से कुछ 28 वर्षीय ब्राह्मण अरुण कुमार पांडे जैसे योग्य हैं, जिन्होंने हाई स्कूल की पढ़ाई की है। उनका कहना है कि वह एक रिक्शाचालक के रूप में काम कर रहे हैं क्योंकि उनके गांव में रोजगार के अवसर कम हैं और स्कूली शिक्षा स्तर तक नहीं है। वह एक कमरे में किराए पर रह रहा है जिसे चार लोग साझा करते हैं और 600 रुपये मासिक भुगतान करते हैं। क्या आप यह भी जानते हैं कि बनारस के अधिकांश रिक्शेवाले ब्राह्मण हैं ?

    यह उल्टा भेदभाव नौकरशाही और राजनीति में भी पाया जाता है। अधिकांश बौद्धिक ब्राह्मण तमिल वर्ग तमिलनाडु के बाहर चले गए हैं। संयुक्त यूपी और बिहार विधानसभा में 600 में से केवल 5 सीटों पर ब्राह्मणों का कब्जा है - बाकी यादवों के हाथ में हैं। कश्मीर घाटी के पिछले 400,000 ब्राह्मण, कभी सम्मानित कश्मीरी पंडित, अब अपने ही देश में शरणार्थी के रूप में रहते हैं, कभी-कभी जम्मू और दिल्ली में शरणार्थी शिविरों में भयावह स्थिति में रहते हैं। लेकिन उनकी फिक्र किसे है? उनका वोट बैंक नगण्य है।

क्या आपको लगता है कि यह केवल उत्तर में है? आंध्र प्रदेश में 75% घरेलू नौकर और रसोइया ब्राह्मण हैं। में एक जिले में ब्राह्मण समुदाय का एक अध्ययन आंध्र प्रदेश (चुघ प्रकाशन द्वारा प्रकाशित जे.राधाकृष्ण द्वारा रचित ब्राह्मण ऑफ इंडिया) से पता चलता है कि आज सभी पुरोहित गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं।

 

सर्वेक्षण में शामिल 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनकी गरीबी और पोशाक और बालों की पारंपरिक शैली (टफ्ट) ने उन्हें उपहास का पात्र बना दिया था। "पिछड़े वर्गों" के लिए आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था के साथ मिलकर वित्तीय बाधाओं ने उन्हें अपने बच्चों को धर्मनिरपेक्ष शिक्षा प्रदान करने से रोक दिया।

वास्तव में इस अध्ययन के अनुसार ब्राह्मण छात्रों की संख्या में समग्र गिरावट आई है। ब्राह्मणों की औसत आय गैर-ब्राह्मणों की तुलना में कम होने के कारण, ब्राह्मण छात्रों का एक बड़ा प्रतिशत मध्यवर्ती स्तर पर पढ़ाई छोड़ देता है। 5-18 वर्ष आयु वर्ग में, 44 प्रतिशत ब्राह्मण छात्रों ने प्राथमिक स्तर पर और 36 प्रतिशत ने प्री-मैट्रिक स्तर पर शिक्षा छोड़ दी। अध्ययन में यह भी पाया गया कि सभी ब्राह्मणों में से 55 प्रतिशत गरीबी रेखा से नीचे रहते थे जो प्रति व्यक्ति से नीचे है.

650 रुपये प्रति माह की आय

  • चूंकि भारत की कुल आबादी का 45 प्रतिशत आधिकारिक तौर पर गरीबी रेखा से नीचे बताया गया है, यह प्रतिशत इस प्रकार है
  • निराश्रित ब्राह्मणों की संख्या अखिल भारतीय संख्या से 10 प्रतिशत अधिक है। यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ब्राह्मणों की स्थिति देश के अन्य भागों में  अलग है
  • इस संबंध में यह उद्धृत करना भी उचित होगा. राज्य विधानसभा में कर्नाटक के वित्त मंत्री द्वारा बताई गई विभिन्न समुदायों की प्रति व्यक्ति आय: ईसाई रु.1562, वोक्कालिगा रु.914, मुसलमान -794 रुपये, अनुसूचित जाति  680 रुपये, अनुसूचित जनजाति 577 रुपये और ब्राह्मणों  537 रुपये।

भयावह गरीबी कई ब्राह्मणों को शहरों में पलायन करने के लिए मजबूर करती है जिससे स्थानिक फैलाव होता है और परिणामस्वरूप उनके स्थानीय प्रभाव और संस्थानों में गिरावट आती है।

ब्राह्मणों ने शुरू में सरकारी नौकरियों और कानून और चिकित्सा जैसे आधुनिक व्यवसायों की ओर रुख किया। लेकिन गैर-ब्राह्मणों के लिए प्राथिमिकता की  नीतियों के कारण ब्राह्मण इन क्षेत्रों में भी पीछे धकेल दिए गए। आंध्र प्रदेश के अध्ययन के अनुसार, ब्राह्मणों का सबसे बड़ा प्रतिशत आज घरेलू नौकरों के रूप में कार्यरत है। इनमें बेरोजगारी की दर 75 फीसदी तक है.

अमीर और घमंडी ब्राह्मण पुजारी के सम्बन्ध प्रचिलित मिथक ? सत्तर प्रतिशत ब्राह्मण अभी भी अपने वंशानुगत व्यवसाय पर निर्भर हैं। सैकड़ों परिवार ऐसे हैं जो महज 10 रुपये पर गुजर-बसर कर रहे हैं। विभिन्न मंदिरों में पुजारी के रूप में प्रति माह 500 (धर्मस्व सांख्यिकी विभाग) पुजारी आज भारी कठिनाई में हैं, कभी-कभी जीवित रहने के लिए भीख माँगने के लिए भी मजबूर हो जाते है। ऐसे असंख्य उदाहरण हैं जिनमें वेदों का अध्ययन करने वाले ब्राह्मण पुजारियों का उपहास और अपमान किया जा रहा है। तमिलनाडु के रंगनाथस्वामी मंदिर में, एक पुजारी का मासिक वेतन 300 रुपये (जनगणना विभाग अध्ययन) और एक माप चावल का दैनिक भत्ता है। उन्हीं मंदिरों में सरकारी कर्मचारियों को प्रति माह 2500 रुपये से अधिक मिलते हैं। लेकिन इन तथ्यों ने इन पुजारियों  की " लुटेरे " और "शोषक" की छवि  नहीं बदली है। हिंदू पुजारियों की बदहाली ने किसी को भी विचलित नहीं किया, यहां तक कि हिंदू सहानुभूति के लिए जाने जाने वाले राजनैतिक दलों को भी नहीं।

आधुनिक भारत की त्रासदी यह है कि दलितों, ओबीसी और मुसलमानों के संयुक्त वोट किसी भी सरकार के निर्वाचित होने के लिए पर्याप्त हैं। आजादी के बाद कांग्रेस ने इसे तुरंत भुना लिया, लेकिन सोनिया और राहुल गांधी की कांग्रेस के अलावा शायद किसी  और राजनैतिक दल नें  वोट बटोरने के लिए भारतीय समाज को बांटने में इतनी बेशर्मी  नहीं दिखाई है। उनकी पिछली कांग्रेस सरकार ने मस्जिदों में इमामों के वेतन के लिए 1000 करोड़ और हज सब्सिडी के रूप में 200 करोड़ दिए लेकिन ब्राह्मणों और ऊंची जातियों के लिए ऐसी कोई सहायता उपलब्ध नहीं है।

 गैर-धर्मनिरपेक्ष दिखने के डर से वर्तमान भाजपा सरकार भी ज्यादा प्रयास नहीं कर रही है। नतीजतन, न केवल ब्राह्मण, बल्कि निम्न मध्य वर्ग की कुछ अन्य उच्च जातियां भी आज  पीड़ित और चुपचाप हैं, और धीरे-धीरे अल्पसंख्यकों को अपने बहुमत पर नियंत्रण करते हुए देख रही हैं। ब्राह्मण विरोध हिंदू विरोधी हलकों में उत्पन्न हुआ और अभी भी पनप रहा है। मार्क्सवादियों, मिशनरियों, मुसलमानों, अलगाववादियों और विभिन्न रंगों के ईसाई समर्थित दलित आंदोलनों के बीच इस पर विशेष रूप से खुशी  है। जब वे ब्राह्मणों पर हमला करते हैं, तो उनका लक्ष्य स्पष्ट रूप से हिंदू धर्म होता है।

ट्विटर और फेसबुक अलग नहीं हैं क्योंकि उनके पास इस्लामोफोबिया के खिलाफ दिशानिर्देश हैं, लेकिन हिंदूफोबिया का स्वागत करते हैं।

तो सवाल पूछा जाना चाहिए: क्या कल के ब्राह्मण (और अन्य ऊंची जातियां) आज के दलित बन रहे हैं?

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François Gautier की वेबसाईट -https://www.francoisgautier.com/2019/10/15/the-dalits-as-brahmins-and-the-brahmins-as-dalits-2/

से साभार लिया गया और हिन्दी रूपांतरित किया गया






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